Best Vacuum Cleaners in India Reviews & Buying Guide 2020

Best Vacuum Cleaners in India

नमस्कार मित्रों यह लेख वेट एण्ड ड्राय वैक्यूम क्लीनर पर लिखा गया है। वर्तमान समय में भारत में वैक्यूम क्लीनर तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है। स्वच्छ भारत अभियान से इसकी बिक्री में अच्छा खासा इजाफा हुआ है। आप अपने घर को स्वच्छ व साफ सुदंर रखना चाहेगें? इसलिये इसे wet and dry vacuum cleaner अवश्य खरीदें। यकीन मानिये यह आपके धन का सही निवेश होगा। इस लेख को हमेशा की तरह से उपकरण की जानकारी, रिव्यू तथा ब्रांड है। खरीदने हेतु सलाह (बायर्स गाइड), खरीदने एवं उपयोग करने हेतु आवश्यक टिप्स आपको अवश्य पसंद आयेगें। कुछ संभावित प्रश्नोे के उत्तर आपके लिये लाभदायक होगे? यह हमारी धारणा है। मित्रों आप पढ़ रहे है, आलेख Best Vacuum Cleaners in India .

Our best picks

आइये शुरू करते हैं–

इस लेख को पांच प्रमुख भागों में बांटा गया है—

  • उपकरण की सामान्य जानकारी
  • रिव्यु तथा ब्रांड
  • खरीदने हेतु सलाह बायर्स गाइड
  • खरीदने एवं उपयोग के लिये टिप्स
  • कुछ संभावित प्रश्नों के उत्तर

उपकरण की सामान्य जानकारी

Table of Content

  • वैक्यूम क्लीनर के प्रकार
  • उपकरण की तकनीक
  • विभिन्न एसेसरीज
  • आंतरिक पार्टस
  • बाहरी पार्टस
  • फंक्शन एवं फीचर्स
  • भारतीय घरों में उपयोगिता
  • सुविधा तथा विशेषता
  • बिजली की खपत
  • दैनिक उपयोग में रखरखाव
  • रिपेरिंग की आवश्यकता

Best Vacuum Cleaners in India

वैक्यूम क्लीनर के प्रकार

वैक्यूम क्लीन निम्नलिखित प्रकार के होते हैं –
हैंड होल्ड वैक्यूम क्लीनर : इस तरह के वैक्यूम क्लीनर द्वारा हाथ से सफाई कार्य किया जा सकता है। कार, घर के कालीन, दीवारों के जाले आदि साफ करने के लिये यह उपयुक्त है। लेकिन इससे पानी के द्वारा सफाई नहीं की जा सकती है। इसलिये इसका उपयोग सीमित ही है।

व्यवसायिक वैक्यूम क्लीनर : यह उद्योगों में कार्य में लाये जाते हैं। आकार में बड़े तथा भारी होते हैं। अधिक महंगे एवं विशाल आकार होने के कारण इनका उपयोग घरों में नहीं किया जाता है।
अप राइट प्रकार के वैक्यूम क्लीनर : इस तरह के वैकयूम क्लीनर अप राइट के माध्यम से सफाई करते हैं। इन्हें आगे पीछे अथवा अप राइट करके सफाई की जाती है।

छडीनुमा वैक्यूम क्लीनर : इस तरह के वैक्यूम क्लीनर में एक मीटर लम्बी राड लगी होती है। जिसके माध्यम से सफाई की जाती है। यह बिजली अथवा बगेर बिजली से चलने वाले हो सकते हैं।
वेट एण्ड ड्राय वैक्यूम क्लीनर : इस तरह के वैक्यूम क्लीनर भारतीय घरों में प्रचलन में है। यह हमारे घरों के लिये पूर्णतः उपयुक्त हैं। इनकी सहायता से पानी के द्वारा भी साफ सफाई की जा सकती है।

इसके अतिरिक्त अन्य प्रकार के वैक्यूम क्लीनर भी होते हैं। लेकिन यह लेख केवल घरों के लिये उपयुक्त क्लीनर पर आधारित है। अतः हम केवल वेट एण्ड ड्राय वैक्यूम क्लीनर (wet and dry vacuum cleaner) की चर्चा करेगें।

उपकरण की तकनीक

वेट एण्ड ड्राय वैक्यूम क्लीनर की तकनीक डस्ट को उठाकर कलेक्टर बाक्स में डालने पर आधारित है। इसमें कचरे को वैक्यूम के माध्यम से एकत्रित कर एक बाक्स में रखा जाता है। पानी से सफाई के लिये इस के टब में पानी भरकर इसे उपयोग में लाया जाता है। तेजी से पानी की बौछार डालने पर यह सफाई कार्य करता है। डस्ट को खीचने के लिये इसके अंदर सक्शन पम्प लगाया जाता है। जिससे कचरा वैक्यूम के माध्यम से खिंचकर बाक्स में एकत्रित हो जाता है।

विभिन्न एसेसरीज

इसमें विभिन्न प्रकार की एसेसरीज का उपयोग किया जाता है। विभिन्न प्रकार के नोजल, ब्रश तथा पाइप होते हैं। हेडिल के माध्यम से इसे आपरेट किया जात है। यह हेडिल एक प्लास्टिक की बनी राड के रूप में होता है। जिसका संबंध उपकरण से होता है। सक्शन होज के माध्यम से डस्ट एकत्रित होकर डस्ट बाक्स में जमा होती है। विभिन्न उपकरणों में इन एसेसरीज का आकार तथा डिजाइन अलग अलग हो सकती है। You are reading Best Vacuum Cleaners in India .

Best Vacuum Cleaners in India

आंतरिक पार्टस

किसी अच्छे वेट एण्ड ड्राय वैक्यूम क्लीनर में निम्नलिखित आंतरिक पार्टस होना चाहिये –
मोटर : यह वैक्यूम क्लीनर के अंदर वैक्यूम उत्पन्न करने वा फैन को चलाने के लिये लगाई जाती है।
फैंन : यह उपकरण के अंदर रोटेटिंग ब्रश से जुडी होती है। इसका कार्य डस्ट को कलेक्टर के अंदर भेजना है।
पावर हैड : यह उपकरण के अंदर लगा महत्वपूर्ण पार्टस होता है। इसका कार्य ब्रश रोल की लम्बाई को परिवर्तित करना है। जिससे फर्श आदि की सफाई का कार्य सही ढंग से किया जा सके।

कन्ट्रोल डिवाइस : यह वैक्यूम क्लीनर की मोटर को कन्ट्रोल करती है। इसके द्वारा मोटर को विभिन्न कार्य के लिये निर्देश दिये जाते हैं। यह इलेक्टांनिक सर्किट के रूप में होता है। इसमें एक पीसीबी पर विभिन्न इलेक्ट्रानिकक कम्पोनेंट लगे होते हैं।
बेल्ड : यह विभिन्न प्रकार के ब्रश तथा नोजल से कार्य लेने के लिये लगाया जाता है। Above is important internal parts of wet and dry vacuum cleaner in india.

Best Vacuum Cleaners in India

बाहरी पार्टस

यह उपकरण बाक्स के आकार का होता है। यह वर्गाकार, गोल अथवा ओवल शेप कोई भी हो सकता है। उपकरण की बाड़ी पर इंडीकेटर लगाया जाता है। इस पर आन आफ स्विच लगाकर इसे सफाई वाले स्थान से आपरेट करने की सुविधा दी जाती है। वैक्यूम क्लीनर को आसानी से हैडल करने के लिये मजबूत हेडिल बाडी पर लगा होता है। आजकल प्रायः सभी क्लीनर की बाडी एबीएस प्लास्टिक की बनाई जा रही है। यह मजबूत तथा हलकी होती है। इस बाड़ी के साथ लगभग 1 मीटर लम्बा सक्शन पाइप लगाया जाता है। जिससे सफाई कार्य किया जाता है।

फंक्शन एवं फीचर्स

आपके परिवार के लिये खरीदे, शानदार 4 बर्नर गेस स्टोव

(1) Inalsa Vacuum Cleaner Wet and Dry

अमेजन पर मूल्य

(2) Prestige Wet and Dry Vacuum Cleaner

अमेजन पर मूल्य

(3) Karcher WD 3 Multi Purpose Vacuum Cleaner

अमेजन पर मूल्य

(4) Black + Decker WDBD15 15-Litre Vacuum Cleaner

अमेजन पर मूल्य

(5) Eureka Forbes Wet and Dry Muilt Function Vacuum Cleaner

अमेजन पर मूल्य

(6) American MICRONIC Wet & Dry Vacuum Cleaner

अमेजन पर मूल्य

(7) KENT Force Cyclonic Vacuum Cleaner

अमेजन पर मूल्य

(8) AGARO Ace Wet & Dry Stainless Steel Vacuum Cleaner

अमेजन पर मूल्य

(9) iBELL 1212WB Wet and Dry Vacuum Cleaner

अमेजन पर मूल्य

(10) Impex VC-4703 Multi-Purpose Wet & Dry Vacuum Cleaner

अमेजन पर मूल्य